Advertisement
trendingPhotos2225279
photoDetails1hindi

गर्मियों में मटके का पानी पीते समय न करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग ठंडे पानी को पीते हैं लेकिन इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको मटके का पानी पीना चाहिए. शरीर को कई बीमारियों से बचाने के लिए आपकी मदद करता है लेकिन गर्मियों में मटके का पानी पीते समय कुछ गलतियों को नहीं करना चाहिए.

 

मटके का पानी

1/5
मटके का पानी

मटके का पानी ठंडा और ताजा होता है. शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने और हाइड्रेट रखने के लिए आपको इसका पानी पीना चाहिए. आज फ्रिज वाले लोग भी मटके का पानी पीना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कुछ पानी पीते समय कुछ गलतियों को नहीं करना चाहिए. मटके को रोजाना आपको धोना चाहिए, अगर ऐसा नहीं करते तो, उसमें बैक्टीरिया और फफूंद लग जाते हैं.

 

हाथों को डुबोकर

2/5
हाथों को डुबोकर

घर में छोटे बच्चें या किसी की आदत होती है, कि मटके में हाथों को डुबोकर पानी निकालते हैं. आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. इससे मटके का पानी बेकार हो जाता है. आपके हाथों के बैक्टीरिया पानी में चले जाते हैं. ऐसे में ये पानी भी आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक हो सकता है. मटके को आपको हमेशा ढककर रखना चाहिए. इसमें मच्छर भी नहीं जाते हैं.

 

देखभाल

3/5
देखभाल

गर्मियों में पानी को ज्यादा तेजी से ठंडा रखने के लिए आपको मटके की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए. मटके के चारों तरफ कपड़ा लपेट दें ऐसा करने से मटके का पानी ठंडा रहता है लेकिन आपको ये चीजें ध्यान में रखनी चाहिए की  उस कपड़े को आपको रोजाना धोना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो   फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

 

ताजा पानी

4/5
ताजा पानी

आपको मटके का पानी रोजाना बदलना चाहिए. 1 ही पानी को लंबे समय तक पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है और आपको इससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है.  हर बार उसे साफ करने के बाद ही उसमें ताजा पानी भरना चाहिए. ताजा पानी न पीने से पेट संबंधी समस्याओं, इंफेक्शन और टाइफाइड जैसी गंभीर तरह की बीमारियों का खतरा हो सकता है.

 

मटके का पानी पीने के फायदे

5/5
मटके का पानी पीने के फायदे

आपको बता दे मटके का पानी पीने के अपने ही गजब के फायदे आपको देखने को मिल जाएंगे. मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाएं जाते हैं, जो शरीर का दर्द, ऐठन और सूजन जैसी समस्याओं को दूर रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़