Advertisement
trendingPhotos2241732
photoDetails1hindi

सुबह इन 5 ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से सेहत को मिल सकते हैं डबल फायदे

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. शरीर के गजब के फायदे देता है.  बादाम, काजू, किशमिश और भी चीजों को लोग काफी ज्यादा खाना पसंद करते हैं. हमारी सेहत को जबरदस्त फायदे देखने को मिलते हैं. अगर आप सुबह के समय कुछ ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाते हैं,तो आपको गजब के फायदे देखने को मिलेंगे.

 

बादाम

1/5
बादाम

ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर की कमजोरी काफी हद तक दूर हो जाती है और को कई गुणकारी लाभ भी देखने को मिलते थे. इनमें मौजूद फाइबर, मिनरल्स, विटामिन की काफी अच्छी मात्रा भी पाई जाती है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि बादाम को आपको सुबह के समय भिगोकर ही खाना चाहिए.पाचन को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद है.

किशमिश

2/5
किशमिश

किशमिश को भी आपको रातभर भिगोकर रखकर सुबह के समय उसे खा सकते हैं. भिगोकर रखने से इसकी पौष्टिकता और भी कई गुना बढ़ जाती है. किशमिश में विटामिन और मिनरल्स और भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. शरीर में  बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके शरीर को फिट रखता है. वजन को कम करने के लिए भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

अखरोट

3/5
अखरोट

भीगे हुए अखरोट को सुबह के समय खाने से आपकी सेहत को गजब के लाभ मिलते हैं. कम से कम 3-4 घंटे पानी में भिगोकर रखकर ही आपको इसका सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भिगोकर रखने से बढ़ जाती है. दिल की सेहत को फिट रखने के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

 

पिस्ता

4/5
पिस्ता

पिस्ता आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. पिस्ते को रातभर पानी में भिगोकर सुबह के समय आप खाली पेट खा सकते हैं. इसमें पोषक तत्वों की गुणवत्ता भिगोकर रखने से और ज्यादा बढ़ जाती है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर को कम करने के लिए भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

अंजीर

5/5
अंजीर

अंजीर का सेवन आपको सुबह के समय खाली पेट करना ही चाहिए. पाचन को सुधारने के लिए भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. वजन को कम करने के लिए भी आप इसका उपयोग करते हैं.हार्ट हेल्थ के लिए भी ये काफी ज्यादा जरूरी होता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़