Advertisement
trendingPhotos2225192
photoDetails1hindi

खीरे के छिलकों को फेंकें नहीं जान लें इसके फायदे, चुभने वाली गर्मी से आपको रख सकता है तरोताजा

गर्मी में खीरा खाना लोगों को बेहद ही ज्यादा पसंद होता है. आजकल की इस भीड़-भाड़ वाली जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान रखना जैसे भूल ही जाते हैं. खीरे के छिलकों को फेंकें नहीं उनमें आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे आपको बताते हैं इसके फायदे.

पेट से जुड़ी समस्या

1/5
पेट से जुड़ी समस्या

खीरे के छिलके सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसके छिलके को कई तरीके से इस्तेमाल करके इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप खाली पेट इसका सेवन करते हैं, तो आपको गजब के फायदे देखने को मिलते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए ये आपके बड़े काम आता है. 

पानी की कमी

2/5
पानी की कमी

ये शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. बढ़ती उम्र का असर कम होता है. इसके छिलके को खाने से आप सालों-साल तक जवां रहे सकते हैं. इस चुभने वाली गर्मी में आपको तरोताजा औऱ शांत रखने के लिए आपकी मदद करते हैं. आपके शरीर से पानी की कमी को दूर करके आपको कूल रखने में फायदेमंद होता है.

सूजी हुई आंखों से छुटकारा

3/5
सूजी हुई आंखों से छुटकारा

खीरे के ठंडे छिलके अगर आप आंखों में लगाते हैं, तो सूजी हुई आंखों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आंख के आसापास की त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आपको जरूर इसका इस्तेमाल करना चाहिए. 10 से 15 मिनट के लिए छिलके को अपनी आंखों में लगाकर रखें, आपको काफी खीरे को कद्दूकस कर लेना है. इसको भी आंखों के नीचें लगा सकते हैं.

 

वजन

4/5
वजन

खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करके आपको कई बीमारियों से भी बचाता है.  इसे कूड़ेदान में डालने से पहले एक बार तो जरूर इसके फायदे तो जान ही लें. ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है. छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के औऱ भी कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है, तो कम करने के लिए मददगार हैं.

हड्डियों को मजबूत

5/5
हड्डियों को मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी आपको खीरे के छिलकों को खाना चाहिए. आपके शरीर के सेल्स को ठीक ढंग से रखने के लिए भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़