Weather Report: अरे रुको बाहर ना जाओ! भीषण लू का अलर्ट, बारिश भी आएगी, चेक करें मौसम का अपडेट
Advertisement
trendingNow12225226

Weather Report: अरे रुको बाहर ना जाओ! भीषण लू का अलर्ट, बारिश भी आएगी, चेक करें मौसम का अपडेट

Weather Update Today: मध्य और दक्षिण भारत में पड़ रही गर्मी के बीच जम्मू-कश्मीर की बर्फबारी आंखों को सकून देने वाली है. वहीं, दिल्ली से लेकर झारखंड तक भयंकर गर्मी हो रही है.

Weather Report: अरे रुको बाहर ना जाओ! भीषण लू का अलर्ट, बारिश भी आएगी, चेक करें मौसम का अपडेट

28 April 2024 Weather Update: मैदानी इलाकों में प्रचंड गर्मी (Severe Heat) पड़ रही है तो वहीं पहाड़ों पर ठंड अब भी बाकी है. जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके बर्फबारी से गुलजार हैं. दरअसल, जम्मू-कश्मीर में जमकर बर्फबारी हो रही है. सभी पहाड़ बर्फ की चादर से ढके हुए हैं और घरों पर भी बर्फ की परत जम गई है. वहीं, बिहार में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करके कहा कि औरंगाबाद, दरभंगा, मोतिहारी, शेखपुरा, जमुई और खगड़िया जिलों के कुछ जगहों पर लू की संभावना है. अगले 5 दिनों तक कोई राहत नहीं मिलेगी. यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. दिल्ली में भी तापमान 40 के करीब है. आइए जानते हैं कि आज मौसम कैसा रहेगा.

अगले 48 घंटे कहां-कहां होगी बारिश?

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 2 दिन में पश्चिमी हिमालय की कई जगहों पर हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी की संभावना है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और साउथ ओडिशा के कुछ इलाकों में बारिश और तेज हवाएं संभव है. पंजाब के उत्तरी इलाकों में हल्की से मीडियम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें- क्या फिर रुलाने वाली है प्याज? बैन के बावजूद 6 देशों को भारत करने जा रहा एक्सपोर्ट

दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं (Delhi Weather Today)

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से 1 डिग्री कम है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में ह्यूमिडिटी का स्तर 51 प्रतिशत रहा. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में तेज सतही हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है. अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

झारखंड में लू का अलर्ट (Jharkhand Weather)

झारखंड के 11 जिलों में भीषण लू की चेतावनी दी गई है. सीवियर हीट वेव अलर्ट जारी किया गया है. 11 जिलों के लिए ऑरेंज है. वहीं रांची के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. सूबे के 16 जिलों का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है. धनबाद, बोकारो, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला, खरसावां, देवघर, गोड्डा, साहिबगंज और जामताड़ा में भीषण गर्मी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- क्या अमेठी-रायबरेली से उतरेंगे राहुल-प्रियंका? गांधी फैमिली के आगे ये हैं चुनौतियां

जम्मू-कश्मीर में बारिश की चेतावनी (Jammu-Kashmir Weather)

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में बारिश के साथ बर्फ की हल्की-हल्की फुहार गिर रही है. मौसम विभाग ने 30 अप्रैल तक ज्यादा बर्फबारी और बारिश का अनुमान जताया है. कई जगहों पर एडवाइजरी जारी कर लोगों से नदियों और झीलों के किनारे जाने से बचने को कहा गया है. इसके अलावा उत्तर और मध्य कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है.

सफेद चादर से ढकी हिमाचल की वादी (Himachal Pradesh Weather)

कश्मीर जैसा हाल हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों का भी है. लाहौल स्पीति की पूरी वादी बर्फ की सफेद चादर में लिपटी है. दूर-दूर तक कोई इंसान नजर नहीं आ रहा है. पूरा इलाका बर्फिस्तान में तब्दील हो गया है. केलांग और कुकुमसेरी का तापमान फिर माइनस में पहुंच गया है.

उत्तराखंड में भी गिरी बर्फबारी (Uttarkhand Weather)

हिमालयी राज्य उत्तराखंड में भी बर्फबारी ने मौसम का मिजाज बदल दिया. चमोली की नीती घाटी में भारी बर्फबारी और बर्फीली तूफान से कई जानवरों के घरों को भारी नुकसान पहुंचा है. इसकी वजह से यहां मौसम ठंडा हो गया है. उत्तर भारत में हो रही गर्मी के बीच राहत मिली है.

Trending news